रस्सी कूदने के10 अचूक रामबाण फ़ायदे ! Ten Benefits of jumping rope

0
26
views

Ten Benefits of jumping rope नमस्कार दोस्तों ! क्या आप अपने शरीर को पूरी तरह से Fit और Healthy रखना चाहते , लेकिनआप JOB करते या Business करते हैं इस भागदौड़ की जिंदगी में हम सभी पास समय बहुत काम होता हैं। यदि आप अपनी इस भागदौड़ की जिंदगी से Only 30 minutes भी jumping rope  में  देते हैं  तो Fit और Healthy होने से कोई नहीं रोक सकता। साथ ही आप अपनी Daily Life में अपने शरीर को Happy और Fresh Feel करेंगे।  तो आज हम आपको बताने बाले हैं, रस्सी कूदने के10 अचूक रामबाण फ़ायदे !

यह भी पढ़े – अगरबत्ती का बिज़नेस करके कमाए लाखों 

Benefits of jumping rope

 

Ten Benefits of jumping rope

 

 

1 . आपका मोटापा और अतिरिक्त Calories जलाने में – skipping for weight loss

यदि आप अपने भारी भरकम शरीर से परेशान हैं, या आप का मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा आपने बहुत सी  दवाइयाँ भी ली लेकिन कोई Result आपको नहीं मिल रहा, यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या में से केबल थोड़ा सा समय  रस्सी कूदने (skipping rope) में दे तो आपका मोटापा बहुत ही तेजी से घटेगा ( jump rope calories )। science research के अनुसार सिर्फ 1 मिनट रस्सी कूदना ( jump rope workout ) आपके शरीर की 10 -15 Calories Burn करता हैं। यदि आप प्रतिदिन 30 मिनिट रस्सी कूदते हैं तो आपके शरीर की 500 Calories Burn साथ ही हमारे शरीर में एकत्रित फैट को भी ख़त्म करती हैं।  आपके लिए रस्सी कूदना ( rope exercise ) इतना ज्यादा फायदेमंद हैं की साइंस रिसर्च के मुताबिक़ 10 मिनट की रस्सी कूदना 8 मिनिट दौड़ने के बराबर हैं। इसलिए साइंस भी यही कहती मोटापा करना हैं तो दिन में रस्सी कूदो।

यह भी पढ़े – अटल बिहारी वाजपेयी जी की कुछ अनसुनी बाते जो आप नहीं जानते 

2 . शरीर में स्फूर्ति और मज़बूत पैरो के लिए – Benefits of jumping rope

आप सभी को खेल बहुत ही पसंद होग़ा चाहे बो फुटबाल हो क्रिकेट , या बॉक्सिंग दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी floyd mayweather को कौन नहीं जानता बह प्रतिदिन कम से कम 1 घंटे रस्सी कूदते हैं। अपने पैरों को मजबूत और हल्का करने के लिए रस्सी कूदना ( jump rope )  सबसे अच्छा अभ्यास हैं। रस्सी कूदना आपके शरीर को  पूरी तरह से संतुलित बनाये रखने के लिए तंत्रिका पेशी को आपके दिमाग से जोड़ता हैं।  हर दिन रस्सी कूदने से आपके शरीर में स्फूर्ति आती हैं। यदि आप अपने ऑफिस में या दूकान में एक जगह कम  से कम 5 – 6 घंटे भी बैठते हैं  आपके पैरो की नसें जाम होने लगती हैं , जिससे अनेको बीमारियां पेरो का तड़कना गठियाबाद  और भी अनेको तरह बीमारियों से छुट्कारा पाने के हर दिन कम से कम 30 मिनिट रस्सी कूदना (skipping rope) चाहिए।

3 . jump rope workout  शरीर की हड़डियों मजबूत और लचकदाऱ बनाने के लिए

हर दिन रस्सी (skipping rope) कूदना आपके शरीर की हड़डियों मजबूत और लचकदाऱ बनाने में मदद करता हर हैं। दोनों पैरो रस्सी कूदना आप सभी के लिए आसान हैं। जब हम रस्सी कूदते तो जो पूरा शरीर का भार होता हैं बो हमारे पैरों के तलुए में पड़ता है, इस स्तिथि में पैरों की नशों में ख़ून का संचालन सही तरीके से होता साथ हीं हमारी हड्डियाँ लचकदार और मजबूत होती हैं। अमेरिकी हड़डियो के बिशिस्ट डॉ डैनियल डब्ल्यू बैरी ने एक रिसर्च की जिसमे उन पेरो को चुना गया जो एक सामान्य ब्यक्ति के थे और एक एथिलीट के जिसमें  बुजुर्गों और एथलीटों की हड्डियों का अध्ययन किया , इस अध्ययनों उन्हें यह से पता चला  कि शरीर की हड़डियों मजबूत और लचकदाऱ बनाने के लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छा अभ्यास है।

यह भी पढ़े  – इस बिज़नेस से मैंने 3  महीनें में कमाएं १० लाख रुपये।  

4 . रस्सी कूदना आपकी दिमाग की ताकत को बढ़ाता हैं

एक रिसर्च में यह भी पता चला हैं की प्रतिदिन यदि 20 मिनिट भी रस्सी कूदने का अभ्यास ( jump rope workout ) करते हैं तो यह हमारे दिमाग की कसरत के लिए काफी अच्छा होता है इससे हमारा दिमाग तेज और कोई भी काम करने में ज्यादा Active होता हैं एक सामान्य ब्यक्ति के मुक़ाबले। रस्सी कूदने से हमारे शरीरिक और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए समन्वय, ताल और रणनीति शामिल करने के लिए सबसे अच्छे कसरत में बदल देता है। आप चाहे तो एक महीने प्रतिदिन यह अभ्यास करके देख सकते हैं, उसके बाद आप खुद अपने आप में बदलाब देख सकते हैं।

5 . शरीर में जमा हुआ अतरिक्त फैट को हटाने में मददगार

रस्सी कूदना (skipping rope) इतना ज्यादा फायदेमंद हैं की आप सोच भी नहीं सकते यह दुनियाँ की सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरासइज साथ ही यदि आप प्रदीन 1 घंटे रस्सी कूदते हे तो, प्रत्येक मानब शरीर की 1300 / कैलोरी जलाता हैं। साथ ही शरीर में अतिरिक्त बसा को पिघलने मददगार हैं। आप यक़ीन नहीं मानेगे मैंने 1 महीने में अपना बजन 81 kg  से 75 kg तक ला लिया हैं सिर्फ रस्सी कूंदकर।

6 .  रस्सी कूदना सबसे आसान और सरल ब्यायाम

रस्सी कूदने (skipping rope)  के लिए आपको कही बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि किसी भी स्थान पर यह ब्यायाम किया जा सकता है। इससे ज्यादा और क्याचाहिए ? खराब मौसम आपकी फिटनेस दिनचर्या में बाधा नहीं डाल सकता है। यदि बरसात भी रही हे तो कोई बात नहीं आप घर पर ही कर सकते यदि आप ऑफिस में हैं और आपको बहुत सारा काम करना हैं तो आप चेत पर जाकर कर सकते हैं। साथ ही यह सबसे सस्ता वर्कआउट हैं सिर्फ 100  –

यह भी पढ़े – मछ्ली पालन से कमाये 10 लाख़ रुपयें 

7 . मानसिक तनाव कम करने में

आपको यह भी पता एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन 10 – 30 मिनट तक रस्सी कूदना आपके मानसिक तनाब को कम करता हैं। साथ ही आपका दिमाग एक सामान्य ब्यक्ति से काफी ज्यादा शांत रहता हैं हमारे दिल की धड़कन की दर में भी काफी ज्यादा सुधर आता हैं इसलिए प्रतिन कम  से कम 10 मिनट  तो रस्सी जरूर कुढ़नी चाहिए।

8 . दुबले पतले शरीर को फिट करने में

आपको आपको जानकर आश्चर्य होगा की रस्सी कूदना एक दुबले पतले इंसान को फिट रखने में मदद करती हैं।  क्योकि आप प्रतदिन 10 मिनिट भी रस्सी कूदते हैं तो आप की आप जो दिनभर में एक या दो रोटी कहते हैं , रस्सी कूदने के बाद हर दिन  4 – 5 रोटी आराम से खा लेंगे।  आप यदि दुबले पतले शरीर के हैं या मोटे हैं तो दोनों ही तरफ रस्सी कूदना आपके लिए फायदेमंद हैं।

9 .  स्मरण शक्ति को बढ़ाने में रस्सी कूदना फायदेमंद हैं

यदि आप एक Student हैं साथ हीआप जो याद करते हैं उसे बहुत ही ज़ल्द भूल जाते हैं तो इस मामले प्रतिदिन रस्सी कूदना आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। रस्सी कूदने से मस्तिष्क के बाएं और दाएं गोलार्ध बहुत ही तेजी से बृद्धि होती जो स्मरण शक्तिको बढ़ाती है, पढ़ने के कौशल में सुधार करती है, स्मृति बढ़ाती है और आपको मानसिक रूप से सतर्क बनाती है।

10 . रस्सी कूदने से चेहरे में निखार और सुंदरता आती हैं

एक सुंदर त्वचा के लिए, रस्सी कूदना सबसे अच्छा अभ्यास है। हम सभी को हमारे व्यस्त कार्यक्रम के दौरान जिम में जाने का समय नहीं मिल सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसे पसीने का कारण नहीं होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है कि आप कसरत करते हैं, भले ही यह प्रतिदिन 15 मिनट के लिए करते हो। व्यायाम शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। कभी कसरत के बाद अपने चेहरे पर चमक देखा? इसलिए यह सबसे आसान तरीका हैं रस्सी कूदना

Conclusion – Benefits of jumping rope

रस्सी कूदना हम सभी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। आप किसी भी Age में Boy हो Girls हो दोनों के लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छा अभ्यास हैं रस्सी कूदने से हमारे स्मरण शक्ति में बृद्धि होती हे बॉडी का फैट % कम करने चेहरे की सुंदरता के के लिए आपको पूरी फिट रखने के लिए इससे अच्छा और कोई अभ्यास नहीं हैं।

यह भी पढ़े – Benefits of jumping rope

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here