Becadexamin Multivitamin Benefits in Hindi

0
17
views

Hey What’s Up Guys Welcome To Another Fresh Article, क्या आप भी पहलवानो जैसी ताकत सिर्फ ₹30 में चाहते हैं, आप हर दिन काम करके अपने आप को बहुत ही थका महसूस करते हैं। तो आज हम बताने बाले Becadexamin Multivitamin Benefits in Hindi में। 

Becadexamin Multivitamin क्या हैं ?

दोस्तों शायद ही आपने कभी इस Becadexamin का नाम सुना होगा यह एक Health Supplement  कैप्सूल  जिसे हर कोई उसे कर सकता हैं , बच्चा , बूढ़ा और नौजवान  साथ में महिलाएं भी। Becadexamin कैप्सुल ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं , जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाते हैं। साथ ही कई सारे रोगो से लड़ने में मदद करते हैं।  इसके अंदर कैल्शियम डिबासिक फॉस्फेट, कॉपर सल्फेट, डी-पैंथनॉल, फेरस फ्यूमरेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम ऑक्साइड, मैंगनीज सल्फेट, निकोटिनमाइड, पोटेशियम आयोडाइड, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12 , सक्रिय सामग्री के रूप में, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन डी 3, विटामिन ई और जिंक सल्फेट सभी तत्व सही मात्रा में होते हैं , जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते हैं 

कहा बनती हैं Becadexamin Multivitamin कैप्सूल ?

Becadexamin कैप्सूल भारत की ही फार्मा कंपनी है जिसका नाम हैं Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd, India हैं।  Becadexamin कैप्सूल एक काँच की बोतल होती हैं जिसमे 30 कैप्सूल होते हैं और एक Becadexamin Multivitamin कैप्सूल लगभग हमें 1 रुपये पड़ता और शीशी 30 रुपये की यह कैप्सूल सारे इंडिया के मेडिकल स्टोर में बहुत ही आसानी से मिल जायेगा आप चाहे तो online भी Becadexamin Multivitamin कैप्सूल को मंगा सकते हैं, Flipkart /amezon.com से। 

Becadexamin कैप्सूल के अंदर क्या क्या होता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं ?

Becadexamin कैप्सूल में बहुत सारे पोषक तत्त्व होते हैं , जो अलग – अलग तरह से हमारे शरीर की कमी को पूरा करते हैं।  चलिए जानते हैं , यदि आप एक Becadexamin कैप्सूल की शीशी लेते तो हर एक कैप्सूल के अंदर क्या क्या पोषक तत्त्व रहेंगे और इनसे आपके शरीर को क्या क्या फायदा होने बाला है। 

  • विटामिन ए रेटिनिल एसीटेट (5000 आईयू) – आँखो, अच्छी त्वचा, प्रतिरक्षा प्रणाली और विकास के लिए
  • विटामिन बी 1 थायामिन मोनोनीट्रेट (5 मिलीग्राम) – सरल कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है, यह भी नई कोशिकाओं के गठन में मदद करता है।
  • विटामिन बी 2 रिबोफाल्विन (5 मिलीग्राम) – एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है,आरबीसी उत्पादन में भी मदद करता है।
  •  विटामिन बी 3 निकोटिनमाइड या नियासिनमाइड (45 मिलीग्राम) – कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए।
  • विटामिन बी 5 डी-पैंथनॉल (5 मिलीग्राम) – स्वस्थ त्वचा में मदद करता है।
  • विटामिन बी 6 पाइरोडॉक्सिन (2 एमजी) – अच्छी नींद के लिए 
  • कॉपर सल्फेट (0.1 मिलीग्राम) – यह कई एंजाइमों का हिस्सा है और लौह चयापचय में मदद करता है।
  • पोटेशियम आयोडाइड (25 मिलीग्राम) – यह थायराइड हार्मोन में पाया जाता है और यह शरीर के विकास और सही पचान में मदद करता है।
  • कैल्शियम डिबासिक फॉस्फेट (70 मिलीग्राम) – कोशिकाओं, हड्डियों, नसों और मांसपेशियों के लिए प्राथमिक कैल्शियम महत्वपूर्ण है। कैल्शियम की कमी के दौरान शरीर हड्डियों से कैल्शियम निकालता है।
  • फेरस फुमारेट (50 मिलीग्राम) – लौह हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है जो रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन का परिवहन करता है। इसकी कमी से एनीमिया हो सकता है
  • जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट (50 मिलीग्राम) – यह कई एंजाइमों का हिस्सा है और प्रोटीन, डीएनए, शुक्राणु उत्पादन, प्रतिरक्षा स्वास्थ्य, घाव चिकित्सा आदि बनाने में मदद करता है।
  • मैंगनीज सल्फेट (0.01 मिलीग्राम) – यह कई एंजाइमों का हिस्सा है
  • मैग्नीशियम ऑक्साइड (0.15 मिलीग्राम) – यह हड्डियों में पाया जाता है और यह प्रोटीन और समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य बनाने में मदद करता है।

    Becadexamin Multivitamin Benefits in Hindi

Becadexamin कैप्सूल आमतौर पर निम्नलिखित बीमारियों और लक्षणों के उपचार, रोकथाम, सुधार और नियंत्रण में निर्धारित किया जाता है: आंख की समस्याएं, विटामिन बी 12 की कमी, चर्म रोग, विटामिन डी की कमी,गर्भावस्था के दौरान, पेट की गड़बड़, त्वचा संक्रमण में , मस्तिष्क संबंधी विकार में, हृदय की समस्याएं, गर्भावस्था, शिशु, या बचपन के एनीमिया का उपचार में, घातक रक्ताल्पता, आंख और कान धोने के लिए, विटामिन बी 3 की कमी, विटामिन एक कमी, छाती में दर्द के समय, उच्च रक्त चाप में , लाल रक्त कोशिका उत्पादन में, दिल का दौरा, और भी बहुत सारी बीमारियों और रोगो को दूर करने में Becadexamin कैप्सूल फायदेमंद हैं।

Becadexamin कैप्सूल के Side Effects

Becadexamin कैप्सूल के बहुत ही कम साइड इफ़ेक्ट हैं , लेकिन यदि डॉक्टर की सलाह लेकर Becadexamin कैप्सूल को खाये तो अच्छा होगा।  आप दिन एक ही टाइम इसका उपयग कर सकते हैं फिर भी कुछ साइड इफ़ेक्ट होते हैं जिनका आपको ध्यान रखना हैं।

  • उनींदापन और भ्रम
  • दांतों का धुंधला होना
  • सरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • लिवर की समस्याएं (लंबे समय तक उपयोग)
  • मुंह की सूखापन (प्यास में वृद्धि)

किसी भी चीज़ का ज्यादा हद से ज्यादा उपयोग नहीं  करना चाहिए यदि आप लिमिट में उसे करेंगे तो बहुत ही फायदे में रहेंगे। तो केसा लगा आपको हमारा Becadexamin Multivitamin Benefits in Hindi हमें जरूर कमेंट में बताइयेगा।

# Conclusion

We Hope This Article Helped You Becadexamin Multivitamin Benefits in Hindi You May Also Want To See – Top 10 Best Alarm Clock Apps For Android Users

If You Liked This Article, Then Please Share To Social Networking Site. You Can Also Find Us On TwitterFacebook, YouTube, And Instagram.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here